medvedev

medvedevकैसे शीर्षक IX ने नॉर्थवेस्टर्न की पहली महिला विश्वविद्यालय एथलीटों को नई ऊंचाइयों तक पहुंचने में मदद की - इनसाइड एनयू - who win today matchmedvedevकैसे शीर्षक IX ने नॉर्थवेस्टर्न की पहली महिला विश्वविद्यालय एथलीटों को नई ऊंचाइयों तक पहुंचने में मदद की - इनसाइड एनयू - who win today matchmedvedevकैसे शीर्षक IX ने नॉर्थवेस्टर्न की पहली महिला विश्वविद्यालय एथलीटों को नई ऊंचाइयों तक पहुंचने में मदद की - इनसाइड एनयू - who win today matchmedvedevकैसे शीर्षक IX ने नॉर्थवेस्टर्न की पहली महिला विश्वविद्यालय एथलीटों को नई ऊंचाइयों तक पहुंचने में मदद की - इनसाइड एनयू - who win today matchmedvedevकैसे शीर्षक IX ने नॉर्थवेस्टर्न की पहली महिला विश्वविद्यालय एथलीटों को नई ऊंचाइयों तक पहुंचने में मदद की - इनसाइड एनयू - who win today match

कैसे शीर्षक IX ने नॉर्थवेस्टर्न की पहली महिला विश्वविद्यालय एथलीटों को नई ऊंचाइयों तक पहुंचने में मदद की

DI वाइल्डकैट महिलाओं की उद्घाटन पीढ़ी बिल की 50वीं वर्षगांठ पर प्रतिक्रिया करती है जिसने उनके जीवन को बदल दिया।

द डेली नॉर्थवेस्टर्न के सौजन्य से तस्वीरें (1976-1981)

जब मैरिएन मे 1973 में वुडस्टॉक, बीमार में मैरियन सेंट्रल कैथोलिक हाई स्कूल में डीन ऑफ स्टूडेंट्स के कार्यालय में चली गईं, तो उन्हें बताया गया कि स्कूल ने लड़कियों के खेल की पेशकश की है। कहीं और स्थानांतरित करने के विचार से वह प्रतिस्पर्धा कर सकती थी, मई ने अपने द्वितीय वर्ष के पतन में परिसर में पैर रखा, केवल यह पता लगाने के लिए कि उसे धोखा दिया गया था।

"मैं स्कूल जाता हूं, और लड़कियों के लिए एक भी खेल नहीं है," मे ने कहा। "मैरियन में, या वास्तव में कहीं भी महिलाओं के खेल में भाग लेने की कोशिश करना ऐसा ही था। यह 70 के दशक की शुरुआत से हर किसी की कहानी है।"

उग्र अभी तक दृढ़ निश्चयी, मे ने 1976 में हाई स्कूल से नॉर्थवेस्टर्न में वॉलीबॉल छात्रवृत्ति के साथ स्नातक होने से पहले मैरियन की पहली लड़कियों वालीबॉल, टेनिस और ट्रैक टीमों की स्थापना की - एक अवसर केवल 1972 के शिक्षा संशोधन के शीर्षक IX के लिए उनके धन्यवाद के लिए उपलब्ध कराया गया। में चार साल से भी कम समय में, मे बिना लड़कियों के खेल के हाई स्कूल में भाग लेने से एक ऐसे विश्वविद्यालय में चली गई जहाँ उसकी एथलेटिक क्षमता को इस हद तक महत्व दिया गया था कि स्कूल उसे वॉलीबॉल कोर्ट में लाने के लिए उसकी शिक्षा के लिए भुगतान करेगा।

शीर्षक IX, 23 जून, 1972 को रिचर्ड निक्सन द्वारा कानून में हस्ताक्षरित, "किसी भी शिक्षा कार्यक्रम या संघीय वित्तीय सहायता प्राप्त करने वाली गतिविधि के तहत भेदभाव" पर रोक लगा दी गई, "गतिविधि" के सरल जोड़ के साथ महिलाओं को कॉलेजिएट एथलेटिक्स में भी समान अवसर का अधिकार दिया गया। जैसे कक्षा में।

मे की पीढ़ी - जो पूर्व-शीर्षक IX में बड़े हुए, लेकिन देर से किशोरावस्था और शुरुआती वयस्कता में इसके तत्काल प्रभाव को महसूस किया - कॉलेज में बिल के लाभों का अनुभव करने वाले पहले व्यक्ति थे और नॉर्थवेस्टर्न से स्नातक होने के लिए महिला विश्वविद्यालय एथलीटों की पहली श्रेणी बनाई। इसकी 50वीं वर्षगांठ पर, 23 जून, 2022, महिलाओं के लिए शैक्षिक और एथलेटिक अवसर के द्वार के नीचे एक स्थायी स्टॉपर रखकर उनकी छात्रवृत्ति को संभव बनाने के लिए शीर्षक IX के प्रति उनका आभार है।

द डेली नॉर्थवेस्टर्न | 4 अक्टूबर 1979

"इसने वास्तव में हमें महत्वपूर्ण महसूस कराया। इसने हमें मूल्यवान महसूस कराया, ”मे ने कहा। "इसने हमें ऐसा महसूस कराया कि हम दुनिया को बदल सकते हैं।"

शीर्षक IX के पारित होने के चार साल बाद, नॉर्थवेस्टर्न ने विश्वविद्यालय स्तर पर पांच महिला टीमों की स्थापना की - फील्ड हॉकी, वॉलीबॉल, बास्केटबॉल, टेनिस और सॉफ्टबॉल। मई और बाकी नवनियुक्त फॉल महिला एथलीटों की उद्घाटन छात्रवृत्ति कक्षा अगस्त 1976 के अंत में, स्कूल वर्ष शुरू होने के कुछ सप्ताह पहले, इवान्स्टन पहुंची। इसने मिसाल कायम की कि नॉर्थवेस्टर्न में महिलाओं के खेल विश्वविद्यालय के खेल थे और अपने पुरुष समकक्षों के समान समय पर काम करेंगे। हालांकि, इस समय, स्कूल अपनी महिला एथलीटों के साथ समान व्यवहार का स्तर प्रदान करने के लिए तैयार नहीं था।

"वे हमारे लिए बिल्कुल तैयार नहीं थे," मैरी कोपाकज़ ने कहा, मई की वॉलीबॉल टीम के पूर्व साथियों में से एक। "हमें अतिथि कोचों के लॉकर रूम का उपयोग करना था - यह बहुत अच्छा था और हमारे सभी सामानों के लिए कालीन और लकड़ी के छोटे टुकड़े थे। लेकिन हमें फ़ुटबॉल टीम के साथ प्रशिक्षण कक्ष साझा करना पड़ा, और यह हमेशा आरामदायक नहीं था। ”

कोपाकज़, फिर मेयर, और मे नॉर्थवेस्टर्न में दोहरे खेल वाले एथलीट थे, दोनों को अपने वॉलीबॉल कर्तव्यों के अलावा सॉफ्टबॉल टीम में भर्ती किया गया था, उस समय दोनों कार्यक्रमों के मुख्य कोच मैरी कॉनवे द्वारा। 1971 में जब कॉनवे ने ब्रुकलिन कॉलेज में दोनों खेल खेलना शुरू किया तो महिलाओं को एथलेटिक छात्रवृत्ति नहीं मिली। इसलिए, जब उन्होंने 1975 में नॉर्थवेस्टर्न में हेड कोचिंग की स्थिति संभाली, तो उन्हें वॉलीबॉल टीम के पहले सीज़न से पहले एथलीटों की भर्ती करने का काम सौंपा गया था, जिन्हें कभी भर्ती नहीं किया गया था। खुद। कहा जा रहा है, उसने मदद की थी।

कॉनवे ने कहा, "मैं फुटबॉल कोचों के पास गया, और उनमें से हर एक ने मेरे साथ समय बिताया कि कैसे भर्ती किया जाए, कैसे मुलाकातों को स्थापित किया जाए, उन अवसरों के लिए कैसे कपड़े पहने जाएं।" "उन्होंने मुझे बहुत कुछ सिखाया। और अगर मेरे पास कोई सवाल होता तो वे हमेशा वहां रहते थे।"

अपने पुरुष सहयोगियों की मदद के बावजूद, खिलाड़ियों को ढूंढना सिर्फ एक चुनौती थी जिसे कॉनवे को निपटना होगा। जब प्रशिक्षण शुरू हुआ, वॉलीबॉल टीम के पास कोई वर्दी नहीं थी और अभ्यास के लिए स्कूल के पीई जिम और उपकरणों का इस्तेमाल किया। ये छोटी असमानताएँ, जो उस समय लगभग साधारण निरीक्षण की तरह लग रही थीं, पहले कुछ वर्षों में बनी रहीं, विश्वविद्यालय की महिला टीमें परिसर में थीं। सिंथिया बीबे, मई में से एक और कोपैक्ज़ की सॉफ्टबॉल टीम के साथी जो 1977 में आए थे, उन्होंने हीरे पर भी असमानताओं का अनुभव किया।

“हमारे पास एक बेंच थी और हम बर्फ में बैठ गए। हमारी वर्दी उतनी महान नहीं थी, सही क्षेत्र उतना महान नहीं था, ”बीबे ने कहा। "लेकिन मुझे परवाह नहीं थी। मुझे नहीं लगता कि किसी ने परवाह की।"

शीर्षक IX से पहले, लड़कियों के लिए प्रतिस्पर्धात्मक रूप से खेल खेलने के अवसरों की गारंटी नहीं थी, और वे हाई स्कूल स्तर से पहले लगभग न के बराबर थे। एथलीटों के लिए सबसे महत्वपूर्ण बात यह थी कि वे शिक्षा प्राप्त करते हुए अपने खेल को जारी रख सकते थे।


कोपाज़ शिकागो के पश्चिमी उपनगर व्हीलिंग, इल में सात में सबसे छोटा हुआ। उसकी चार बड़ी बहनें थीं, जिनके साथ वह घर पर विभिन्न खेलों में प्रतिस्पर्धा करती हुई बड़ी हुई, साथ ही छोटी-छोटी संगठित वॉलीबॉल और बास्केटबॉल के साथ जूनियर हाई में खेली। इसके अलावा, कोपाकज़ ने टाइटल IX पास होने से एक साल पहले व्हीलिंग हाई स्कूल में वॉलीबॉल खेलने के अपने अनुभव को याद किया। डिस्ट्रिक्ट 214 ने हमेशा साल में एक बार "प्ले डे" की मेजबानी की थी, जहां व्हीलिंग सहित सभी 12 हाई स्कूल गर्ल्स वॉलीबॉल टीमों ने अपने अधिकार क्षेत्र में एक-दूसरे को एक बड़े जिम में सूर्यास्त से सूर्यास्त तक खेला।

"प्रतिस्पर्धा के संदर्भ में हमें बस इतना ही करने की अनुमति थी," कोपाकज़ ने कहा। "शीर्षक IX के साथ, हाई स्कूल में सिर्फ मेरा द्वितीय वर्ष, अचानक हम प्रतिस्पर्धा करने में सक्षम थे। हम हर जगह गए - मैंने हाई स्कूल में चार अलग-अलग खेलों में भाग लिया।

द डेली नॉर्थवेस्टर्न | 29 सितम्बर 1977

पहले वर्ष में बिल प्रभावी था, पहले वर्ष कोपाक ने हाई स्कूल स्तर पर वास्तविक प्रतिस्पर्धा की, हाई स्कूल के खेल में भाग लेने वाली लड़कियों की संख्या300,000 से बढ़कर 800,000 से अधिक हो गया।1976 में जब कोपाज़, मे और उनके साथियों ने नॉर्थवेस्टर्न के लिए प्रतिस्पर्धा शुरू की, तब तक यह संख्या दो मिलियन के करीब पहुंच रही थी।

सिर्फ चार साल पहले, देश भर की लड़कियों के साथ ऐसा नहीं हुआ था कि वे विश्वविद्यालय जा सकती हैं, वहां खेल खेलने की तो बात ही छोड़िए। 1977 से 1981 तक सॉफ्टबॉल और फील्ड हॉकी खेलने वाली एक अन्य दोहरे खेल एथलीट शेरोन डियरबर्गर ने कहा कि टाइटल IX से पहले नॉर्थवेस्टर्न उनके लिए एक विकल्प नहीं होता।

उसने कहा, "अगर मैं छात्रवृत्ति पर नहीं जाती तो मेरे पास समान अवसर नहीं होते क्योंकि मैं इसे वहन करने में सक्षम नहीं होता," उसने कहा। "और, नॉर्थवेस्टर्न ने विश्वविद्यालय में आने के लिए महिला एथलीटों का पीछा करने में समझदारी देखी। खेल खेलने का उनका अनुशासन शिक्षाविदों तक ले गया, इसलिए वे एक महान फिट थे। ”

द डेली नॉर्थवेस्टर्न | 2 मई 1978

डियरबर्गर, तब एगरडिंग, ने कहा कि नॉर्थवेस्टर्न में उनके अकादमिक अनुभव ने उन्हें जीवन में बाद में सफलता के लिए उतना ही स्थापित किया जितना कि उनके एथलेटिक अनुभव। वह जानती थी कि पेशेवर स्तर पर उसके लिए अपने किसी भी खेल को खेलना जारी रखने का कम से कम अवसर था, हालांकि यह "बग" था कि पेशेवर बेसबॉल था, फिर भी कोई सॉफ्टबॉल समकक्ष नहीं था। Dierberger "खेल के प्यार के लिए खेला," उसके लिए समझना, खेलने में सक्षम होना उसकी शिक्षा पूरी करने पर निर्भर था। Kopacz ने अपनी पूर्व टीम के साथी को प्रतिध्वनित किया कि शिक्षा पर ध्यान केंद्रित किया गया था, और पर्क को स्पोर्ट किया गया था।

“मेरे लिए, यह स्कूल जाने का मौका था। अधिकांश एथलीटों के लिए यह प्राथमिक प्रोत्साहन था, केवल इसलिए कि अधिकांश भाग के लिए कोई समर्थक खेल नहीं थे, ”उसने कहा। "वह बस अस्तित्व में नहीं था। हमारे लिए, यह उन सभी अवसरों के बारे में था जो शिक्षा हमें प्रदान करेगी। ”

शीर्षक IX के बिना, Kopacz विश्वविद्यालय बिल्कुल नहीं जा रही थी - उसने कहा कि वह व्हीलिंग में रहती और शायद स्थानीय बैटरी कारखाने में नौकरी पाती। इसके बजाय, उन्होंने पूरे मध्यपश्चिम में ऐतिहासिक संरक्षण और पुरातत्व में काम करने से पहले नृविज्ञान और इतिहास में डिग्री के साथ 1976 में नॉर्थवेस्टर्न से ऋण-मुक्त स्नातक की उपाधि प्राप्त की।

द डेली नॉर्थवेस्टर्न | 2 मई 1978

डियरबर्गर ने एक साल बाद राजनीति विज्ञान में डिग्री के साथ स्नातक की उपाधि प्राप्त की, अंततः विस्कॉन्सिन-रिवर फॉल्स विश्वविद्यालय से नैदानिक ​​व्यायाम शरीर विज्ञान में मास्टर डिग्री प्राप्त की। मिडवेस्ट में लौटने और मिनेसोटा में अपना करियर जारी रखने से पहले वह कई वर्षों तक कैलिफोर्निया में पढ़ाती रहीं। वह पुरुषों और महिलाओं के कार्यक्रमों के बीच असमानताओं के बावजूद, अन्य सभी महिलाओं की तरह, उत्तर-पश्चिम में अपने समय को प्यार से देखती है।

डियरबर्गर ने कहा, "हमने सोचा कि सॉफ्टबॉल टूर्नामेंट के लिए बस में ओकलाहोमा जाना एक बड़ी बात थी जब तक हमें पता नहीं चला कि बेसबॉल टीम को हवाई के लिए उड़ान भरनी है।" "तो खेल के बीच अभी भी असमानताएं और असमानताएं थीं।"

मर्लिन सेपुरन, तब मिंचक, जो 1977 से 1981 तक नॉर्थवेस्टर्न की फील्ड हॉकी और सॉफ्टबॉल टीमों के सदस्य थे, ने उस सप्ताहांत को याद किया जब आयोवा में फील्ड हॉकी खेली गई थी। टीम के पास होटलों के लिए पर्याप्त पैसा नहीं था, इसलिए सेपुरन, उसके साथी और कोच आयोवा सिटी के बाहर अपनी दादी के घर में सोए थे। हालांकि उनके पास मिनी फ़्रिज और उचित प्लेयर-टू-शॉवर अनुपात की कमी थी जो एक होटल पेश कर सकता है, घर का बना भोजन और मूल्यवान समय खर्च किया गया एक सार्थक प्रतिस्थापन बन गया।

"यह बेहद मजेदार था, बेहद मजेदार था। वे चीजें थीं जो आपको याद हैं, ”सेपुरन ने कहा। "मुझे आशा है कि अधिक महिलाओं को एक टीम में होने और एक साथ प्रतिस्पर्धा करने का अनुभव प्राप्त करने का अवसर मिलेगा। उस रिश्ते के बारे में कुछ ऐसा है जो आपके उन साथियों के साथ है जो जीवन भर आपके साथ रहने वाले हैं। ”


नॉर्थवेस्टर्न विश्वविद्यालय महिलाओं के खेल के पहले कुछ साल चट्टानी थे, जिसमें महत्वपूर्ण कोचिंग और प्रशासनिक परिवर्तन शामिल थे। हालाँकि, स्कूल ने उन खुले पदों को भरने में जिस सावधानी बरती, उससे पता चला कि टीमों को सफलता मिलने लगी थी। नॉर्थवेस्टर्न ने 1979 में मैरी कॉनवे को बदलने के लिए वॉलीबॉल के जेरी एंगल और सॉफ्टबॉल के शेरोन जे। ड्रायडेल जैसे दिग्गज कोचों को काम पर रखकर अपनी महिला खेलों में निवेश किया।

एंगल ने वॉलीबॉल कार्यक्रम को अपने हाथ में ले लिया और जल्दी से इसे मिडवेस्टर्न पावरहाउस में बदल दिया, अपने पहले तीन सीज़न में 108-46-5 रिकॉर्ड पोस्ट किया। जहां तक ​​ड्रायस्डेल का सवाल है, डगआउट से उनकी महानता "द जे" को कॉलेज सॉफ्टबॉल में एक घरेलू नाम बनाने के लिए काफी बड़ी बात थी। हाई-प्रोफाइल महिला एथलीटों के लिए एक व्यवहार्य गंतव्य के रूप में स्कूल में आगे की रुचि पर जल्दी काम करता है, जिसने एक छोटे लेकिन बढ़ते प्रतिभा पूल में अधिक से अधिक ध्यान आकर्षित किया।

"[शीर्षक IX] ने बेबी स्टेप्स के साथ उड़ान भरी। जब तक हमने स्नातक किया, तब तक यह चल रहा था, ”कोपाकज़ ने कहा। "यह व्यक्तियों के लिए न केवल एकवचन अवसरों के संदर्भ में, बल्कि सभी विभिन्न खेलों और अवसरों के विकास के पैमाने पर शुरू होने के मामले में कुछ वर्षों के भीतर उड़ा दिया।"

1980 के दशक की शुरुआत से, जब कोपाज़ और नॉर्थवेस्टर्न महिला विश्वविद्यालय एथलीटों की शेष पहली लहर स्नातक की उपाधि प्राप्त की, स्कूल ने छह और महिला कार्यक्रमों को जोड़ा और उनकी झील के किनारे और सेंट्रल स्ट्रीट सुविधाओं दोनों को महत्वपूर्ण रूप से उन्नत किया। शुरुआत में, फील्ड हॉकी एंडरसन हॉल के बगल में छोटे मैदान पर खेली जाती थी और शेरोन जे। ड्रायडेल मैदान क्या होगा। कोई आधिकारिक बैठने की जगह नहीं थी, और ज्यादातर दोस्तों और परिवार ने gamedays को किनारे कर दिया।

सेपुरन ने कहा, "अब, फील्ड हॉकी टीम का अपना मैदान है और फैंसी वाइल्डकैट सामान के साथ बसें हैं।" "यह बहुत बढ़िया है कि यह कितनी दूर आ गया है। वे बहुत अधिक स्तर के खेल के मैदान पर हैं। ”

जबकि स्कूल द्वारा महिलाओं के कार्यक्रमों का उपचार देश में सबसे अच्छा प्रतीत होता है, नॉर्थवेस्टर्न की टीमों को भी हाल ही में राष्ट्रीय स्तर पर महिलाओं के खेल में बढ़ती रुचि से लाभ हुआ है। नॉर्थवेस्टर्न ने ईएसपीएन पर प्रसारित पहले एनसीएए लैक्रोस टूर्नामेंट में खेला, और उनके अंतिम चार रन ने बोस्टन कॉलेज और उत्तरी कैरोलिना के बीच फाइनल में बिल्डअप में एक भूमिका निभाई, जो अब तक का सबसे ज्यादा देखा जाने वाला महिला कॉलेज लैक्रोस गेम बन गया।

नॉर्थवेस्टर्न सॉफ्टबॉल ने एबीसी पर प्रसारित महिला कॉलेज वर्ल्ड सीरीज़ में दो हफ्ते से भी कम समय पहले भाग लिया था, प्रति गेम औसतन एक मिलियन दर्शक, प्रति ईएसपीएन पीआर। यूसीएलए और अंतिम चैंपियन ओक्लाहोमा के बीच निर्णायक श्रृंखला अब तक की दूसरी सबसे ज्यादा देखी जाने वाली श्रृंखला थी, जिसे केवल 2019 के फाइनल से हराया गया था।

बढ़ी हुई दृश्यता और शून्य कानून के साथ महिला एथलीटों के लिए छात्रवृत्ति के पैसे के अलावा कॉलेजिएट स्तर पर खुद का समर्थन करने के लिए एक अवसर पैदा करने के साथ, कॉलेजिएट खेलों में एक महिला होने के लिए बेहतर समय कभी नहीं रहा। फिर भी बाधाओं को तोड़ना स्नातक स्तर की पढ़ाई खत्म नहीं करता है, जैसे कि यह महिला छात्र-एथलीटों की पहली पीढ़ी के लिए समाप्त नहीं हुआ था।

सेपुरन ने कहा, "मुझे नहीं लगता कि हमने टाइटल IX के साथ जो ग्राउंडब्रेकिंग बिट किया था, वह तब रुका जब हमने कॉलेज खत्म किया।" "मुझे लगता है कि कार्यबल में बहुत सारे बदलाव आए और जब हमने अपना करियर शुरू किया तो हम क्या कर गए।"

पेशेवर स्तर पर अवसरों की कमी ने इन महिलाओं को कॉलेज में, कक्षा में और मैदान पर सीखे गए पाठों को अपने स्नातकोत्तर जीवन में लाने से नहीं रोका। नॉर्थवेस्टर्न के बाद, सेपुरन ने अपने पति के साथ तीन बेटों की परवरिश करते हुए कई काम किए - जिनमें से सबसे छोटे, 22 वर्षीय एथन ने इस साल की शुरुआत में बीजिंग ओलंपिक में स्पीड स्केटिंग में कांस्य पदक जीता। बीबे देश की पहली महिला एटीएफ एजेंटों में से एक बन गईं, 27 साल बाद हिंसक अपराधों की जांच के बाद एक वरिष्ठ विशेष एजेंट के रूप में सेवानिवृत्त हुईं। मई ने उसे पीएच.डी. नॉर्थवेस्टर्न से और दो बेटियों की परवरिश करते हुए शिक्षा में काम किया, जो अब फ्लोरिडा राज्य में बीच वॉलीबॉल खेलती हैं।

किसी तरह, हालांकि, अपने करियर और अपने परिवार के पालन-पोषण के बीच, वे हमेशा उत्तर-पश्चिम में अपना रास्ता खोजते हैं - बहुत कम से कम, वे सभी अपनी-अपनी टीमों का अनुसरण करते हैं। हर घर वापसी, सेपुरन और उनके फील्ड हॉकी टीम के साथी टीम को खेलने के लिए मिशिगन झील के किनारे पर जाते हैं, प्रतियोगिता का उपयोग पुनर्मिलन और प्रतिबिंब के लिए अपनी टीम का समर्थन करते समय करते हैं।

द डेली नॉर्थवेस्टर्न | 19 अक्टूबर 1978

इस साल, फील्ड हॉकी आधिकारिक तौर पर लैक्रोस में शामिल हो गई, क्योंकि दो नॉर्थवेस्टर्न महिला टीमों में से एक ने एनसीएए चैंपियनशिप जीती है। ओलंपिक भागीदारी को छोड़कर, गंभीर पेशेवर लीग के बिना दोनों खेलों में ट्रॉफी को फहराना। Cepuran और कंपनी के लिए एक व्यक्तिगत संबंध के साथ यात्रा को देखने के लिए, इसने कई पीढ़ियों की प्रगति का प्रतिनिधित्व किया जो लगभग 50 साल पहले जमा होना शुरू हुआ था।

सेपुरन ने कहा, "इस साल जब हम उनसे मिलने गए तो उनमें कुछ खास था।" "हमारी पहली राष्ट्रीय चैंपियनशिप जीतना, यह एक सपने की पूर्ति है जो तब शुरू हुई जब हम सभी परिसर में चले।"

मैट फिट्ज़पैट्रिक, पुरुषों के बास्केटबॉल अपडेट और बहुत कुछ

नॉर्थवेस्टर्न से परे बाधाओं को तोड़ना: खेल में करियर के साथ महिला पूर्व छात्र

उत्तर पश्चिमी महिला खेलों पर सर्वश्रेष्ठ लेख: ऐतिहासिक