रिपालपेटेल

रिपालपेटेलराहेल लुईस को ऐसे क्षणों के लिए बनाया गया था - अंदर NU - who win today matchरिपालपेटेलराहेल लुईस को ऐसे क्षणों के लिए बनाया गया था - अंदर NU - who win today matchरिपालपेटेलराहेल लुईस को ऐसे क्षणों के लिए बनाया गया था - अंदर NU - who win today matchरिपालपेटेलराहेल लुईस को ऐसे क्षणों के लिए बनाया गया था - अंदर NU - who win today matchरिपालपेटेलराहेल लुईस को ऐसे क्षणों के लिए बनाया गया था - अंदर NU - who win today match
रयान कुट्टलर / NUSports.com द्वारा फोटो

राहेल लुईस ऐसे क्षणों के लिए बनी थी

सिनसिनाटी के उपनगरों से लेकर एनसीएए टूर्नामेंट तक, नॉर्थवेस्टर्न के होम रन लीडर को कड़ी मेहनत और संतुष्टि के लिए मना करने के कारण जाली बनाया गया था।

जैसे ही नॉर्थवेस्टर्न सॉफ्टबॉल स्टार राचेल लुईस ने 15 अप्रैल को बल्लेबाज के बॉक्स में कदम रखा, उनके पास रिकॉर्ड बुक में अपना नाम दर्ज करने का मौका था।

वाइल्डकैट्स ने चौथी पारी में पर्ड्यू को 13-0 से आगे किया, फिर भी 2008 के बाद से नॉर्थवेस्टर्न की पहली बिग टेन चैंपियनशिप सीज़न में एक और प्रभावशाली प्रदर्शन किया। खेल का फैसला किया गया था, लेकिन स्टैंड अभी भी प्रशंसकों से भरे हुए थे, जो राज्याभिषेक को देखने की उम्मीद कर रहे थे। एक नई होम रन रानी।

लुईस का करियर उनके परिवार के प्रभाव से लेकर सॉफ्टबॉल के लिए उनके प्यार की शुरुआत तक, ओहियो के लिबर्टी टाउनशिप में अपने हाई स्कूल में रिकॉर्ड स्थापित करने से लेकर नॉर्थवेस्टर्न में सर्वकालिक महान लोगों में से एक बनने तक का लंबा सफर तय कर चुका था। फास्टपिच ट्रैवल सॉफ्टबॉल में पांच राष्ट्रीय चैंपियनशिप जीतते हुए वह हर स्तर पर सफल रही, जिससे उसका नाम मिडवेस्ट में जाना जाने लगा।

उसने अपने से 43 फीट दूर अपने प्रतिद्वंद्वी की आँखों में देखा। जैसे ही घड़े ने उसकी बाँह पर घाव किया, लुईस ने उसके बाएं पैर को एक सेकंड के लिए आगे बढ़ा दिया, फिर उसके पैर को मिट्टी में जोर से खोद दिया क्योंकि गेंद उसकी ओर उड़ गई।

इवान्स्टन में पांच साल और घरेलू 57 रन बनाने के बाद लुईस इतिहास रचने के लिए तैयार थे।

उसने पिच को चालू किया और पहले की ओर दौड़ी, केवल एक बार धीमी गति से जब वह दूसरे आधार के पास पहुंची जब गेंद बाड़ के ऊपर चली गई थी। उसने इसे इतनी जोर से कुचल दिया था कि यह हमेशा की तरह पास के वेल्श-रयान एरिना से उछल गया।

घर की थाली पार करते ही उसके साथियों ने उसे झुलाया। लुईस ने बाद में कई उत्तर-पश्चिमी किंवदंतियों के साथ रिकॉर्ड बुक में अपना नाम रखने के अवसर पर विचार किया जो उसके सामने आए थे।

"यह सिर्फ एक सम्मान था," लुईस ने कहा। "टैमी [विलियम्स], [एड्रिएन] मोंका और गारलैंड कूपर की सजा में मेरा नाम होना भी अच्छा था। मेरे परिवार से, स्टेडियम के सभी प्रशंसकों से प्यार महसूस करने के लिए, वह पल कुछ ऐसा है जिसे मैं कभी नहीं भूल सकता। ”


लुईस का स्टारडम का बढ़ना हमेशा नियति जैसा लगता है। वह लेक ओरियन, मिशिगन में पैदा हुई थी, जहां से सिर्फ 100 मील दक्षिण में उसकी मां लिसा रोजर्स ने नॉर्थवुड यूनिवर्सिटी में कॉलेजिएट सॉफ्टबॉल खेला था। एथलेटिकवाद हमेशा लुईस के खून में रहा है।

लिसा रोजर्स द्वारा प्रदान की गई फोटो

"वह उस समय से बहुत एथलेटिक थी जब वह चल सकती थी," लिसा ने कहा। "यदि दिन में अधिक समय होता तो वह हर वह खेल खेलती जो वह संभवतः कर सकती थी।"

लुईस पहली बार पांच साल की उम्र में टी-बॉल में शामिल हुए, लेकिन सॉफ्टबॉल उनके केंद्रीय फोकस से बहुत दूर था। उसने बास्केटबॉल, फ़ुटबॉल, फ़्लैग फ़ुटबॉल, दौड़ना, अपनी रिपस्टिक और स्केटबोर्ड की सवारी करना, मुक्केबाजी करना, जिमनास्टिक करना पसंद किया, और उसके पास बचपन में लैक्रोस स्टिक भी थी। उसकी माँ ने लुईस को एक ऐसे बच्चे के रूप में वर्णित किया जो कभी भी स्थिर नहीं बैठ सकता था।

8 साल की उम्र में, लुईस सिनसिनाटी के उपनगर लिबर्टी टाउनशिप में चले गए। यह वहाँ था कि लिसा ने पहले स्थानीय यात्रा सॉफ्टबॉल टीमों के लिए लुईस को ट्राउटआउट में ले जाने का फैसला किया। उसने कहा कि अपनी बेटी को देखना हमेशा मजेदार था, जो टीम में सबसे छोटी थी क्योंकि वह एक बड़ी आयु वर्ग में खेलती थी।

एक साल बाद, लुईस को लेस रोजर्स से मिलवाया गया, जो न केवल उनके सौतेले पिता बने, बल्कि उनकी सॉफ्टबॉल सफलता के लिए सबसे महत्वपूर्ण टुकड़ों में से एक थे।

लेस ने अपनी यात्रा सॉफ्टबॉल टीम में लुईस को 13 साल की उम्र तक कोचिंग दी। उसने कहा कि वह हमेशा सबसे तेज बच्चा थी, चाहे वह किसके लिए खेली, लेकिन वह नहीं जानती थी कि उस गति का उपयोग कैसे किया जाए।

उन्होंने अभ्यास में 9 वर्षीय लुईस को यह देखने के लिए याद किया कि वह कितनी जल्दी पहले आधार तक पहुंच सकती है और पाया कि वह एक खेल के दौरान केवल आधा तेज दौड़ पाएगी। जब उसने उससे इस बारे में संपर्क किया कि वह उसे सबसे कठिन क्यों नहीं चला रही है, तो लुईस ने बस इतना कहा कि उसके पास प्रतिस्पर्धा करने के लिए कोई नहीं है, यह कहते हुए कि वह अभ्यास में स्टॉपवॉच को हराने की कोशिश कर रही थी।

"मैंने कहा, 'राच, तुम प्रतिस्पर्धा कर रहे हो। आप उस गेंद से प्रतिस्पर्धा कर रहे हैं जो पहले बेस पर जा रही है, 'और उसकी आँखें जल उठीं,' लेस ने कहा। "तब से, वह तेज थी, चाहे कुछ भी हो।"

लुईस को अपनी प्राकृतिक गति का उपयोग करने का तरीका दिखाने के अलावा, लेस ने अपनी सौतेली बेटी को वह स्विंग भी सिखाया जिसने नॉर्थवेस्टर्न के करियर के घरेलू रिकॉर्ड को तोड़ दिया। तीन बार के ओलंपिक पदक विजेता क्रिस्टल बस्टोस को सिखाए गए समान पाठों का उपयोग करते हुए, जिन्हें लेस ने "महिलाओं के फास्टपिच सॉफ्टबॉल के बैरी बॉन्ड्स" के रूप में माना, लुईस ने अंततः प्लेट पर अपना स्ट्रोक पाया।

"वह हिट नहीं कर सका, और फिर आखिरकार हमने इसे गैरेज में एक रात पाया," लेस ने लुईस के लिए अंत में 'क्लिक' फॉर्म के बारे में कहा। "मैंने लिसा को फोन किया, मैंने कहा कि मैंने इसे पाया, मैंने इसे पाया, मैंने इसे पाया।"

लिसा रोजर्स द्वारा प्रदान की गई फोटो

लुईस सिर्फ एक मजबूत खिलाड़ी नहीं बने; वह भी होशियार हो गई। जैसे-जैसे वह बड़ी होती गई, लिसा ने लुईस को सिखाया कि उसे फेंकी जा रही पिचों को कैसे सीखना है। खेल की यह अधिक समझ, लेस ने कहा, वह है जो लुईस को उन मामलों में सहज होने की अनुमति देता है जहां बल्लेबाज नुकसान में है।

13 साल की उम्र में, लुईस ने नॉर्थवेस्टर्न कोचों केट और कैरील द्रोहन की निगाहें पकड़ लीं। नॉर्थवेस्टर्न ने एमेच्योर सॉफ्टबॉल एसोसिएशन नेशनल टूर्नामेंट में लुईस को खेलने के लिए सहायक कोच (अब यूएबी एसोसिएट हेड कोच) कोर्टने फोस्टर को भेजा।

अपने पहले बल्ले में, लुईस ने पिच को बैक फेंस के ऊपर भेज दिया।

यह उनका पहला करियर होम रन था। अगली बार स्विंग करने के लिए, लुईस ने इसे लगभग फिर से किया। गेंद पिछली दीवार के आठ इंच के भीतर आ गई और फोस्टर जाने के लिए उठ खड़ा हुआ। उसने वह सब देखा जो उसे देखने की जरूरत थी।

हाई स्कूल के अपने नए साल के थैंक्सगिविंग से पहले, यह प्रस्ताव नॉर्थवेस्टर्न से आया था। द्रोहन बहनों ने लुईस को "ब्लू-चिप" संभावना के रूप में लक्षित किया था, और लुईस के लिए, जिसकी शीर्ष पसंद उत्तर पश्चिमी थी, यह एक आदर्श मैच था।


जब स्टीव कास्टनर ने पहली बार लुईस को खेलते देखा, तो उन्हें पता था कि वह एक स्टार बनने जा रही हैं।

कास्टनर ने 1990 से 1997 तक लकोटा हाई स्कूल का प्रबंधन करते हुए 30 वर्षों तक लिबर्टी टाउनशिप में सॉफ्टबॉल का प्रशिक्षण लिया। जब 1998 में स्कूल को लकोटा वेस्ट और ईस्ट में विभाजित किया गया, तो कास्टनर ने बाद की बागडोर संभाली, जहां वह 2019 तक रहे।

कास्टनर ने कहा कि लुईस "बेशक सर्वश्रेष्ठ में से एक" था जिसे उसने कभी देखा था।

लिसा रोजर्स द्वारा प्रदान की गई फोटो

"मैंने तीस साल तक कोचिंग की है, लेकिन वह शायद मेरे लिए मानक है," कास्टनर ने कहा। “मेरे पास जितने भी अच्छे खिलाड़ी हैं, वह वही है जिससे मैंने उनकी तुलना की। वह चोरी कर सकती थी, वह रक्षा खेल सकती थी, वह अपराध खेल सकती थी, वह घरेलू रन बना सकती थी, वह एकल हिट कर सकती थी। उसने उदाहरण के साथ नेतृत्व किया। ”

14 साल की उम्र में कास्टनर पहली बार लुईस से मिले थे; वह उनकी बेटी की जूनियर हाई टीम में थी, लेकिन जब तक वह लकोटा ईस्ट में एक नए व्यक्ति के रूप में शामिल नहीं हुई, तब तक वह वास्तव में उसे "जान" नहीं पाया। उसके आने के कुछ समय बाद, कास्टनर को पता था कि नॉर्थवेस्टर्न लुईस को अच्छी तरह से देख रहा था और वह संभवतः खेल में डीआई जा रही थी। इससे पहले कि वह पर्याप्त अनुभव प्राप्त करती, उसने कहा, वह वाइल्डकैट्स के लिए प्रतिबद्ध थी।

खेल के सभी पहलुओं में लुईस की प्रतिभा ने लकोटा ईस्ट को सुर्खियों में ला दिया; थंडरहॉक्स ने स्कूल में अपने चार वर्षों में 99 गेम जीते, जबकि उस अवधि में सिर्फ 19 हारे। कास्टनर की पत्नी, डेलिना, जिन्होंने अपने पति के अधीन कोचिंग की, ने कहा कि जो भी खेल देखने आते थे वे लुईस को देखना पसंद करते थे - स्टैंड हमेशा भरे रहते थे। जब ब्लीचर्स भर जाते थे, तो प्रशंसक देखने के लिए मैदान के बगल में कुर्सियाँ लगा देते थे।

लुईस हाई स्कूल में वर्तमान नॉर्थवेस्टर्न टीम के साथी स्काईलर शेल्मेयर (बाएं) के साथ भी खेले। दोनों बेवर्ली बैंडिट्स ट्रैवल फास्टपिच टीम का हिस्सा थे।
लिसा रोजर्स द्वारा प्रदान की गई फोटो

कास्टनर ने लुईस की अपनी सबसे उल्लेखनीय यादों में से एक को याद किया जहां उसने खेल के आक्रामक और रक्षात्मक दोनों पक्षों पर उत्कृष्ट प्रदर्शन किया। एक प्रतिद्वंद्वी दस्ते के खिलाफ, लुईस ने साइकिल के लिए मारा, एक तेज एथलीट और साथ ही एक स्लगर दोनों के रूप में उसकी क्षमताओं को उजागर किया। उसी खेल में, लुईस शॉर्टस्टॉप पर अपनी स्थिति से बेईमान क्षेत्र की ओर उछला, एक आउट के लिए गेंद को पकड़ने के लिए उसके पेट पर गोता लगाया। उन जैसे खेलों, कास्टनर ने कहा, वह विशेष प्रकार की खिलाड़ी का प्रदर्शन करती है।

कास्टनर ने अपने पूरे कॉलेज करियर के दौरान लुईस का अनुसरण करना जारी रखा है, इवान्स्टन, उत्तरी कैरोलिना और न्यू जर्सी की यात्रा करते हुए, अन्य स्थानों के साथ, उसका नाटक देखने के लिए। वे लगातार चकित होते हैं, न केवल उस खिलाड़ी से जो वह मैदान पर है, बल्कि मैदान के बाहर भी व्यक्ति, डेलिना ने कहा, "वह अभी भी वही विनम्र महिला है जिसे हम तब जानते थे जब वह एक फ्रेशमैन बन गई थी।"

"मुझे लगता है कि आकाश की सीमा है क्योंकि वह जो कुछ भी अपना दिमाग लगाती है, उसे पूरा करने के लिए वह कड़ी मेहनत करती है," स्टीव ने कहा। "काश मेरे पास हर साल उसके जैसा कोई होता।"


वाइल्डकैट्स का 2017 में सिर्फ 24-29 का रिकॉर्ड था जब लुईस नॉर्थवेस्टर्न में शामिल हो गए, और उन्होंने कार्यक्रम पर तत्काल छाप छोड़ी। टीम में सबसे कम उम्र के खिलाड़ियों में से एक होने के बावजूद, लुईस ने वाइल्डकैट्स को रन, होमर्स, आरबीआई, टोटल बेस और ओपीएस में कई अन्य आँकड़ों के साथ अपने नए साल का नेतृत्व किया। 2018 में नॉर्थवेस्टर्न 38-19 से आगे हो गया, 2009 के बाद से टीम का सर्वश्रेष्ठ रिकॉर्ड।

बैंगनी और सफेद रंग में लुईस का पहला सीज़न कम से कम कहने के लिए उत्कृष्ट था - उसे एनएफसीए द्वारा दूसरी टीम ऑल-अमेरिकन नामित किया गया था और वाइल्डकैट्स की रिकॉर्ड बुक में कई शीर्ष दस स्थानों पर जाने के रास्ते में था - लेकिन वह बस था उनके शानदार करियर की शुरुआत।

परिसर में अपने पांच वर्षों में, लुईस ने उन रिकॉर्ड पुस्तकों को फिर से लिखा है, जिससे 'कैट्स टू द एनसीएए टूर्नामेंट' अपने सभी चार सत्रों में अग्रणी रहा है।

नॉर्थवेस्टर्न के मुख्य कोच केट द्रोहन ने कहा, "राहेल लुईस सबसे मजबूत एथलीट हैं, जिन्हें हमने यहां कोचिंग दी है।" "वह हमारे पास जबरदस्त ताकत, गति और विस्फोटकता के साथ आती है, और उसे उसके बारे में एक बहुत ही प्रतिस्पर्धी प्रकृति मिली है।"

लुईस की मानसिकता को हमेशा उनके कोचों ने पहचाना है, लेकिन विशेष रूप से उनके साथियों ने। सीनियर मेव नेल्सन 2019 से लुईस के बल्लेबाजी साथी रहे हैं और उन्होंने पहली बार देखा है कि कैसे उनकी टीम के साथी ने उनके खेल को मानसिक दृष्टिकोण से विकसित किया है।

नेल्सन ने कहा, "अभी और मेरे नए साल के बीच का अंतर सिर्फ उसके धैर्य और उसकी स्तर-प्रधानता का है।" "जब हम छोटे थे और थोड़ा कम अनुभवी थे तो वह वास्तव में खुद से निराश हो जाती थी। अब, वह वास्तव में पूर्ण चक्र में आ गई है और वह बड़ी तस्वीर से एक कदम पीछे हटने और छोटी चीजों पर अधिक ध्यान केंद्रित करने में सक्षम है। सबसे बड़ी बात छोटी जीत हासिल करने की उसकी क्षमता है।"

जॉन कोंस्टेंटारस / NUSports.com द्वारा फोटो

लुईस की आत्म-प्रेरणा उसकी सबसे मजबूत संपत्ति हो सकती है। जब वह खुद को आगे बढ़ाती है, तो वह उदाहरण के आधार पर अपने साथियों का उत्थान करती है, और द्रोहन का मानना ​​​​है कि यह दृढ़ संकल्प "अधूरे काम" की भावना से है।

द्रोहन ने कहा, "मेरे लिए व्यक्तिगत स्तर पर, राहेल को प्रशिक्षित करना वाकई मजेदार रहा है क्योंकि उसकी मोटर बस जाती है।" "वह ठिकानों पर इतनी विस्फोटक है। वह थाली में इतनी विस्फोटक है। उसने वास्तव में हमें अपने कार्यक्रम के भीतर कई अलग-अलग चीजें करने की अनुमति दी है [क्योंकि] उसकी बहुमुखी प्रतिभा और उसकी स्थिरता।

द्रोहन ने यह भी नोट किया कि लुईस के खेल में यह बहुमुखी प्रतिभा और वह जिस "स्वतंत्रता" के साथ खेलती है, वह उसके साथियों को भी सफल होने में मदद कर रही है। लुईस खुद अपने खेल से दूसरों को प्रभावित करने में बहुत गर्व महसूस करते हैं और कहा कि यह प्रभाव सबसे ऊपर उनकी मुख्य प्रेरणा है।

"मुझे लगता है कि जब मैं सफल होता हूं तो अन्य लोगों के लिए इसका क्या मतलब होता है और यह टीम के अन्य लोगों को कैसे समतल कर सकता है, यह वास्तव में मुझे महान बनने के लिए प्रेरित करता है," लुईस ने कहा। "यह केवल मैं ही नहीं, अन्य सभी लोग हैं जो उस सफलता के साथ हैं। यह मुझे [धक्का] देता है क्योंकि मुझे पता है कि यह अन्य लोगों को भी उस बिंदु पर लाएगा।


जबकि उनका पांच साल का करियर कुल मिलाकर अविश्वसनीय रहा है, उनके उत्कृष्ट अंतिम सीज़न ने चेरी को शीर्ष पर रखा है।

लुईस के 21 घरेलू रन इस साल बिग टेन का नेतृत्व करते हैं, और वह कूपर के सिंगल-सीजन प्रोग्राम रिकॉर्ड को बांधने से सिर्फ दो लंबी गेंदों में एनसीएए सुपर रीजनल में प्रवेश करती है। वह 64 रन, 58 आरबीआई और 1.360 ओपीएस के बेतुके उन्नत आंकड़ों और .855 स्लगिंग प्रतिशत के साथ सम्मेलन में सबसे ऊपर बैठती है।

लुईस के "सुपर सीनियर" विस्फोट को कई कारकों के लिए जिम्मेदार ठहराया जा सकता है, लेकिन अधिकांश लोग, जिनमें स्वयं भी शामिल हैं, इसका श्रेय इवान्स्टन में अपने समय के दौरान किए गए कार्यों को देंगे।

लुईस ने कहा, "मैं खुद को लगातार समझना पसंद करता हूं, और मुझे लगता है कि यह वह सब काम है जो मैंने वर्षों से किया है और इसके अनुरूप रहा है।" "इस साल, मैंने वास्तव में चीजों को खत्म करने और सिर्फ अपना खेल खेलने और खुद बनने की कोशिश की।"

4 मई को, लुईस को एथलीट अनलिमिटेड, एक पेशेवर सॉफ्टबॉल लीग द्वारा तैयार किया गया था, जिसे वह इस गर्मी में खेलेगी। लेकिन अभी के लिए, वह अपनी वर्तमान टीम और राष्ट्रीय चैंपियनशिप की खोज में डायल इन है।

लुईस ने कहा, "मैंने सिर्फ अपनी टीम पर ध्यान केंद्रित किया है और अपने आसपास के साथियों के साथ खेल रहा हूं।" "हमें परवाह नहीं है कि किसके पास दूसरी जर्सी है, हम बस एक-दूसरे पर ध्यान केंद्रित कर रहे हैं।"

नॉर्थवेस्टर्न अब एनसीएए सुपर रीजनल में एरिज़ोना स्टेट सन डेविल्स को लेने के लिए टेम्पे, एरिज़ के प्रमुख हैं। अगर वाइल्डकैट्स बेस्ट-ऑफ-थ्री सीरीज़ जीतने में सफल होते हैं, तो वे 2007 के बाद से अपनी पहली महिला कॉलेज वर्ल्ड सीरीज़ में आगे बढ़ेंगे।

लुईस ने कहा 'बिल्लियाँ खुद पर विश्वास करती हैं - कि वे'हैंसबसे अच्छा और किसी को भी हरा सकता है।

लुईस ने कहा, "हमने इस बारे में सपना देखा है कि हम पूरे समय यहां रहे हैं।" "हमें वास्तव में खुदाई करनी है और कड़ी मेहनत करनी है। हम जानते हैं कि हमारे लिए कुछ भी आसान नहीं होने वाला है।"

नॉर्थवेस्टर्न लैक्रोस पोस्टमार्टम 2022: उच्चतम ऊंचाई और निम्नतम चढ़ाव

यूसीएलए को सत्र के अंत में मिली हार के बाद नॉर्थवेस्टर्न ने आभार और गर्व व्यक्त किया

रैपिड रिएक्शन: नॉर्थवेस्टर्न यूसीएलए से 6-1 से गिरता है, दूसरे दिन WCWS से बाहर निकलता है