फ़ीफप्रतिदानकोछुटकारा

फ़ीफप्रतिदानकोछुटकाराजॉय वैन ज़ेगेरेन: विश्व यात्री, एनसीएए टूर्नामेंट सपने देखने वाला - एनयू के अंदर - who win today matchफ़ीफप्रतिदानकोछुटकाराजॉय वैन ज़ेगेरेन: विश्व यात्री, एनसीएए टूर्नामेंट सपने देखने वाला - एनयू के अंदर - who win today matchफ़ीफप्रतिदानकोछुटकाराजॉय वैन ज़ेगेरेन: विश्व यात्री, एनसीएए टूर्नामेंट सपने देखने वाला - एनयू के अंदर - who win today matchफ़ीफप्रतिदानकोछुटकाराजॉय वैन ज़ेगेरेन: विश्व यात्री, एनसीएए टूर्नामेंट सपने देखने वाला - एनयू के अंदर - who win today matchफ़ीफप्रतिदानकोछुटकाराजॉय वैन ज़ेगेरेन: विश्व यात्री, एनसीएए टूर्नामेंट सपने देखने वाला - एनयू के अंदर - who win today match

के तहत दायर:

जॉय वैन ज़ेगेरेन: विश्व यात्री, एनसीएए टूर्नामेंट सपने देखने वाला

नया,टिप्पणियाँ

बास्केटबॉल ने जॉय वैन ज़ेगेरेन को पूरी दुनिया में ले लिया है। अब, उसे नॉर्थवेस्टर्न को एनसीएए टूर्नामेंट बर्थ लाने के लिए इवान्स्टन लाया गया है।

ब्रेट कार्लसन-यूएसए टुडे स्पोर्ट्स

इवानस्टन - जॉय वैन ज़ेगेरेन जगह से बाहर दिखता है। वह आगे की ओर झुकता है, उसका ऊपरी शरीर और 6 फुट -10 फ्रेम उसके नीचे कार्यालय की कुर्सी को बौना कर देता है। वह थोड़ा तनाव में लगता है। आखिरकार, वह यहाँ नया है। वह पहली बार एपलाचियन ट्रेल के पश्चिम में रह रहा है, और वह अपने जन्म स्थान से लगभग 8,500 मील दूर है।

वह डरपोक लगता है, या कम से कम थोड़ा असहज लगता है। उसकी आवाज कोमल है, अक्सर विचारोत्तेजक होती है, और कभी-कभी फुसफुसाहट में बदल जाती है। वह मुस्कुराता है, कभी-कभी अपने अतीत के सुखद क्षणों को याद करते हुए, और अधिक नर्वस होकर जब इतने शौकीनों को याद नहीं करता।

-वैन ज़ेगेरेन का जन्म इवान्स्टन से लगभग 8,500 मील दूर हुआ था | फोटो: गूगल मैप्स

लेकिन, हालांकि वह इसे देख सकता है, वैन ज़ेगेरेन जगह से बाहर नहीं है। बिल्कुल नहीं, वास्तव में। वह नया आदमी होने का अभ्यस्त है। वह अपने अतीत में वापस पहुंचने के आदी हैं, भले ही वह सार्वजनिक रूप से ऐसा करने से कतराते हों। वह अपने माता-पिता से गहरे संबंध रखता है, भले ही वे चीजों के बास्केटबॉल पक्ष में शामिल न हों। वे अभी भी उससे मिलने जाते हैं, और घर से उसके खेल ऑनलाइन स्ट्रीम करते हैं, समय के अंतर के कारण सुबह के समय तक जागते रहते हैं।

और वैन ज़ेगेरेन अपने आराम क्षेत्र से हटाए जाने के इतने आदी हैं कि यह क्षेत्र लगभग सभी समावेशी हो गया है।

तो, जगह से बाहर? असंभव।

खासकर जब बास्केटबॉल तस्वीर में प्रवेश करता है। जब वैन ज़ेगेरेन बास्केटबॉल कोर्ट में कदम रखते हैं, तो वह बदल जाता है। वह खुद को शांतचित्त बताता है, और अन्य लोग उसकी मित्रता के बारे में बताते हैं। "वह छह भाषाओं को जानता है, वह विभिन्न प्रकार के लोगों के साथ मिलता है, वह वयस्कों के साथ बातचीत कर सकता है, वह अपने छात्र शरीर के साथ घुलमिल सकता है, वह कई अलग-अलग विषयों के बारे में बात कर सकता है," उनके पूर्व जेम्स जॉनसन कहते हैं वर्जीनिया टेक में कोच।

"कोर्ट पर," जॉनसन कहते हैं, "वह एक प्रतियोगी है।" जब सीटी बजती है, तो 'मित्रता' एक विदेशी अवधारणा बन जाती है। 'जेवीजेड', जैसा कि उन्हें जाना जाता है, बीच में एक खतरनाक उपस्थिति बन जाती है। वह जितना हो सके आपके शॉट को स्वाइप करना चाहता है। वह आपको एक पोस्टर पर रखना चाहता है, रिम आपके सिर के पीछे हिल रहा है। उन्होंने एक बार खुद को "थोड़ा सा एथलेटिक" बताया था। वह अब ख़ामोशी पर हँसता है।

वैन ज़ेगेरेन ने पिछले कुछ वर्षों में बास्केटबॉल के खेल को बहुत कुछ दिया है। और उसके पास देने के लिए बहुत कुछ है।

लेकिन बास्केटबॉल ने भी उन्हें बहुत कुछ दिया है। इसने उसे महाद्वीप से महाद्वीप तक एक अजीब यात्रा पर ले जाया है, प्रत्येक नया अवसर एक प्रलोभन साबित हुआ है जिसका वह विरोध नहीं कर सका, प्रत्येक स्थान मानचित्र पर सिर्फ एक बिंदु से अधिक है।

कुछ समय पहले तक, वैन ज़ेगेरेन के ट्विटर बायो ने केवल आठ स्थानों को सूचीबद्ध किया था। वे उसकी यात्रा के आठ पड़ाव थे। वे आठ स्थान थे जिन्होंने उसे उस व्यक्ति के रूप में आकार दिया जो वह आज है।

ग्वेरू, जिम्बाब्वे

जिम्बाब्वे की मां और डच पिता के घर जन्मे, जॉय वैन ज़ेगेरेन की यात्रा ग्वेरू में शुरू हुई, जो ज़िम्बाब्वे के मध्य में एक शालीन आकार का शहर स्मैकडैब है। उनके पिता, कूस, एक जीवविज्ञानी थे, जिन्हें उनके पेशे से दक्षिणी अफ्रीकी देश लाया गया था।

लेकिन यह वैन ज़ेगेरेन की माँ, एन मैकएडम थीं, जिन्होंने जॉय और उनके बड़े भाई को उस खेल से परिचित कराया जिससे वे प्यार करने लगे थे।

"हमने वहां बहुत फ़ुटबॉल खेला," जॉय कहते हैं। "लेकिन मेरी माँ ने बास्केटबॉल खेला जब वह अपने सामुदायिक कॉलेज में थी, और एक दिन उसने सोचा कि हमारे घर की दीवार के खिलाफ एक घेरा स्थापित करना अच्छा है।"

"पहले तो उसने इसे बहुत नीचे लटकाया ताकि हम इसमें शूट कर सकें... और उसने मेरे भाई को खेलना सिखाना शुरू कर दिया। उस समय मैं इसमें उतना अच्छा नहीं था, इसलिए मुझे ज्यादा दिलचस्पी नहीं थी, [ लेकिन] मेरे भाई को वास्तव में यह पसंद आया।"

वैन ज़ेगेरेन का अपने जन्म के देश के साथ संबंध जटिल है। राजनीतिक अस्थिरता ने राष्ट्र को त्रस्त कर दिया है, और वर्तमान कानून विदेशियों या प्रवासियों को देश में प्रवेश करने या लौटने से रोकते हैं। दोहरी नागरिकता रखने वाले वैन ज़ेगेरेन बचपन में जाने के बाद से वापस नहीं आए हैं। लेकिन यहीं से उन्होंने पहली बार बास्केटबॉल को चुना। यह उसके साथ हमेशा के लिए रहेगा।

ग्वेरू ==> ज़ोम्बा, मलावी
ज़ोंबा==> ग्वेरु
ग्वेरु==> हुगीवेन, नीदरलैंड

-वैन ज़ेगेरेन, हुगीवेन में खेल रहा था, एक गार्ड था जो बड़ा हो रहा था। | फोटो: जॉय वैन ज़ेगेरेन

आठ या नौ साल की उम्र के आसपास, वैन ज़ेगेरेन और उनका परिवार उत्तरपूर्वी हॉलैंड के एक छोटे से शहर हुगेवेन चले गए। उनके माता-पिता ने शैक्षिक उद्देश्यों के लिए एक पश्चिमी देश में जाने की योजना बनाई थी, और कूस के गृहनगर के पास हुगेवेन पर फैसला किया।

यहीं पर वैन ज़ेगेरेन ने वास्तव में बास्केटबॉल को अपनाया था। इसका एक हिस्सा वह अपने भाई को देता है।

"मेरा भाई सबको जानता था," जॉय कहते हैं। "वह उस समय शहर के बेहतर बास्केटबॉल खिलाड़ियों में से एक था। इस तरह हर कोई मुझे जानता था, क्योंकि मैं उसकी तरह दिखता था।"

हालांकि कोई भयंकर भाई-बहन की प्रतिद्वंद्विता नहीं थी। जॉय को अपने भाई के साथ खेलना अच्छा लगता था, और जितना हो सके उसके साथ टैग करता था।

जैसे-जैसे दोनों ने अधिक खेलना शुरू किया, यह वास्तव में जॉय का भाई था जिसे अमेरिकी कॉलेज के कोचों से लुक मिल रहा था। वास्तव में, जॉय ने कभी नहीं सोचा था कि वह अपने भाई जितना अच्छा होगा।

लेकिन जैसे ही जॉय के भाई की भर्ती नजदीक आई, चीजें अचानक समाप्त हो गईं। "वह स्कूल में बहुत अच्छा नहीं कर रहा था," जॉय कहते हैं, उसकी आँखें नीची हो जाती हैं, "और कुछ अन्य व्यक्तिगत कारण थे, इसलिए मेरे माता-पिता ने उसे बास्केटबॉल खेलना बंद करने के लिए कहा।"

कई चीजों के साथ, वैन ज़ेगेरेन उन व्यक्तिगत कारणों पर विस्तार नहीं करना चाहता। लेकिन यह स्पष्ट है कि उनके भाई के करियर का जबरन अंत कुछ ऐसा है जिसने उन्हें प्रभावित किया।

जॉय बताते हैं, "अमेरिका में कॉलेज में आने में उनकी मदद करने की कोशिश कर रहे लोग थे," और वह सक्षम नहीं थे, जिसने मुझे बास्केटबॉल में अपने सपनों को आगे बढ़ाने के लिए प्रेरित किया।

"मैं इसे अपने लिए करना चाहता था, क्योंकि मैं खेल से प्यार करता था, लेकिन मेरे भाई के लिए भी, यह समझने की कोशिश करने के लिए कि वह क्या करने की कोशिश कर रहा था।"

हुगीवीन==> ज़्वोल,नीदरलैंड

-वैन ज़ेगेरेन, जिसे ज़्वोल में खेलते हुए चित्रित किया गया था, 16 साल की उम्र के आसपास एक बड़ी वृद्धि हुई थी। फोटो: जॉय वैन ज़ेगेरेन


एक दिन पहले हुगीवेन में, वैन ज़ेगेरेन ने डॉक्टर की नियुक्ति की थी। नल पर मौजूद चीजों में से एक ऊंचाई माप थी।

वैन ज़ेगेरेन, एक औसत आकार का बच्चा, बड़े होकर गार्ड और फॉरवर्ड खेला था। किसी भी एथलीट की तरह, वह बड़ा होना पसंद करता। लेकिन डॉक्टरों ने उन सपनों पर पानी फेर दिया।

"उन्होंने मुझे बताया कि मैं लगभग 6 फुट की दूरी पर जा रहा था," वैन ज़ेगेरेन याद करते हैं। "मेरी माँ 5 फुट -11 की है, और मेरे पिताजी 6 फुट के हैं। मेरा भाई 6 फुट -3 तक उठा है। लेकिन उन्होंने कहा, 'नहीं, तुम उसे कभी पकड़ने वाले नहीं हो। तुम जा रहे हो शायद 6 फुट के आसपास रहें।'"

उस उम्र में, वैन ज़ेगेरेन डुबकी लगाने के लिए तरस गए। आखिरकार, उस 6 फुट के निशान को मारने के बाद, वह करने में सक्षम था। इसलिए वह ज्यादा निराश नहीं हुए।

लेकिन 16 साल की उम्र में, जब वह बोर्डिंग स्कूल में भाग लेने और बास्केटबॉल पर ध्यान केंद्रित करने के लिए ज़्वोल चले गए, तो उनके शरीर ने उस डॉक्टर के पूर्वानुमान का उल्लंघन किया। उन्होंने लगभग दो वर्षों में कम से कम 8 इंच की शूटिंग की।

वैन ज़ेगेरेन ने स्वीकार किया कि वह थोड़ा चौंक गया था। लेकिन उन्होंने गार्ड से बड़े आदमी में परिवर्तन करने में कोई समय बर्बाद नहीं किया, और उनका विकास शुरू हो गया।

ज़्वोले==> रॉटरडैम, नीदरलैंड

-वैन ज़ेगेरेन ने रॉटरडैम में बास्केटबॉल का अपना सर्वश्रेष्ठ वर्ष बिताया | फोटो: जॉय वैन ज़ेगेरेन


ज़्वोल में दो साल के बाद, बास्केटबॉल से प्रेरित एक और कदम उन्हें हॉलैंड के दूसरे सबसे बड़े शहर रॉटरडैम में ले आया। यह एक छोटा प्रवास था, सिर्फ एक वर्ष, लेकिन यह वैन ज़ेगेरेन का अब तक का सबसे अच्छा वर्ष था। रॉटरडैम में, वैन ज़ेगेरेन ने कई टीमों के साथ अभ्यास किया, जिनमें से एक में उन्होंने अंडर -20 राष्ट्रीय चैम्पियनशिप का नेतृत्व किया।

फाइनल के दिन, कैनरियास बास्केटबॉल अकादमी का एक कोच वैन ज़ेगेरेन के विरोधियों में से एक का पता लगाने आया था। लेकिन इसके बजाय, वैन ज़ेगेरेन ने कोच की नज़र को पकड़ा। और बहुत जल्द, अपनी पारंपरिक प्री-कॉलेज स्कूली शिक्षा पूरी करने के बावजूद, वैन ज़ेगेरेन फिर से आगे बढ़ रहे थे।

रॉटरडैम ==>लास पालमास, कैनरी आइलैंड्स, स्पेन

कैनरी द्वीप, अफ्रीका के उत्तर-पश्चिमी तट पर एक स्पेनिश द्वीपसमूह, सर्वथा सुंदर है।

"ताड़ के पेड़, सूरज," वैन ज़ेगेरेन याद करते हैं। "आप समुद्र को सूंघ सकते हैं।"

-वैन ज़ेगेरेन ने सीबीए में कॉलेज के कोचों का ध्यान आकर्षित किया | फोटो: जॉय वैन ज़ेगेरेन

लेकिन कैनरियास बास्केटबॉल अकादमी (सीबीए) में, पेशेवर लीग और अमेरिकी कॉलेजों में शीर्ष यूरोपीय बास्केटबॉल प्रतिभाओं को भेजने के लिए एक वंशावली के साथ एक गहन कार्यक्रम, सुरम्य द्वीप का आनंद लेने के अवसर दुर्लभ थे। "हम शाम से सुबह तक जिम में थे," वैन ज़ेगेरेन कहते हैं।

वैन ज़ेगेरेन के लिए, जो 6-फुट -10 तक उग आया था, यह बास्केटबॉल पर लगभग विशेष रूप से ध्यान केंद्रित करने के लिए एक पोस्ट-ग्रेड वर्ष था। CBA में उनकी टीम ने मुख्य भूमि स्पेन, यूरोप में कहीं और, और अमेरिका में टूर्नामेंट के लिए, कॉलेज के कोचों के संपर्क में आने के दौरान यात्रा की।

उन कोचों में से एक मैरीलैंड के सहायक रॉब एहसान थे। वह बड़े डचमैन को कॉलेज पार्क में लाने में रुचि रखता था। लेकिन उस समय के आसपास, लंबे समय तक मैरीलैंड के मुख्य कोच गैरी विलियम्स सेवानिवृत्त हुए। मार्क टुर्गन आए, एक नया कर्मचारी आया, और इसलिए एहसान बाहर चला गया।

एहसान वर्जीनिया टेक में उतरा, और बहुत जल्द, वैन ज़ेगेरेन और सीबीए में उनके कोच, रॉब ओरेलाना, सेठ ग्रीनबर्ग के संपर्क में थे। यह एक फिट की तरह लग रहा था। 2011 के वसंत में इतनी देर से, वैन ज़ेगेरेन ने अपने इरादे के पत्र पर हस्ताक्षर किए, और इसके तुरंत बाद, वह अपने अगले साहसिक कार्य को शुरू कर रहा था।

कैनरी द्वीप==> ब्लैक्सबर्ग, वर्जीनिया, संयुक्त राज्य अमेरिका

"यह वास्तव में अजीब था," वैन ज़ेगेरेन अमेरिका में अपने पहले कुछ महीनों के बारे में कहते हैं। "मुझे लगता है कि आप जहां भी जाते हैं, आपको यह छोटा सा कल्चर शॉक मिलता है, जहां आप पसंद करते हैं, 'ओह, क्या मैं वास्तव में यहां हूं? क्या मैं घर जाना चाहता हूं?'"

कोर्ट पर संक्रमण भी कठिन था। वैन ज़ेगेरेन को कॉलेज के खेल की तेज़ गति और भौतिकता के अनुकूल होना पड़ा, और इसमें कुछ समय लगा। उन्हें अपने पहले सीज़न की शुरुआत में कुछ गंभीर चोट भी लगी थी। चोट का उनके और कार्यक्रम के रेडशर्ट के निर्णय में एक बड़ा हिस्सा था।

-फोटो: पीटर केसी-यूएसए टुडे स्पोर्ट्स

हालांकि वैन ज़ेगेरेन को दो चीजों ने ट्रैक पर रखा। एक उनके कोचों, टीम के साथियों और दोस्तों का सपोर्ट सिस्टम था। और दूसरा, बस, बास्केटबॉल था। वह अपने लिए करियर बनाने के लिए कॉलेज बास्केटबॉल खेलने के लिए निकला था। वह उस लक्ष्य को छोड़ने के करीब कभी नहीं आया।

लेकिन फिर और विपत्ति आई। ग्रीनबर्ग को वैन ज़ेगेरेन के रेडशर्ट फ्रेशमैन ईयर के बाद निकाल दिया गया था। उनके स्थान पर एक साल पहले वर्जीनिया टेक में सहायक जेम्स जॉनसन थे और वैन ज़ेगेरेन ने उनके साथ एक मजबूत रिश्ता विकसित किया। वह होकीज़ के लिए एक महत्वपूर्ण योगदानकर्ता भी बने। लेकिन दो साल बाद जॉनसन को भी निकाल दिया गया।

इस बार, बज़ विलियम्स आए, जिन्होंने स्पटरिंग कार्यक्रम के लिए एक नई दिशा का वादा किया। जनवरी की शुरुआत में, विलियम्स ने वैन ज़ेगेरेन को अनिश्चित काल के लिए निलंबित कर दिया। वैन ज़ेगेरेन टीम के प्रमुख रिबाउंडर और तीसरे प्रमुख स्कोरर थे। विलियम्सदावा किया वैन ज़ेगेरेन ने "अभ्यास में अनुशासन और आत्म-नियंत्रण की कमी का प्रदर्शन किया।" तीन हफ्ते बाद, उनका निलंबन अभी भी नहीं हटाया गया, वैन ज़ेगेरेन ने घोषणा की कि वह स्थानांतरित हो जाएंगे। संबंधित समाचार में,वैन ज़ेगेरेन के फैसले का मतलब था कि हॉकी अब 2015-16 के लिए छात्रवृत्ति सीमा से अधिक नहीं होगी.

वैन ज़ेगेरेन ने कभी भी कहानी का अपना पक्ष नहीं बताया। वह अभी भी ऐसा करने से इनकार करते हैं। "यह खत्म हो गया है," वे कहते हैं। "मैं अभी और भविष्य पर ध्यान केंद्रित कर रहा हूं।"

क्रिस कॉलिन्स भी विवरण रिले नहीं करेंगे। लेकिन कोलिन्स और उनके कर्मचारियों ने "उचित परिश्रम" किया। नॉर्थवेस्टर्न एथलेटिक निदेशक जिम फिलिप्स ने वर्जीनिया टेक एडी व्हिट बेबकॉक के साथ बात की। और, फिर से संबंधित समाचारों में, वैन ज़ेगेरेन को अब नॉर्थवेस्टर्न में नामांकित किया गया है।

ब्लैक्सबर्ग ==>इवान्स्टन, इलिनोइस

व्यवहार में उस कथित घटना से लगभग एक महीने पहले, क्रिस कॉलिन्स और उनके कर्मचारी उत्तरी आयोवा के खिलाफ अपने प्रेसीजन टूर्नामेंट के फाइनल की तैयारी के लिए कैनकन, मैक्सिको में फिल्म देख रहे थे। पैंथर्स के पास बस थाअपने सेमीफाइनल में वर्जीनिया टेक को संभाला, और कोलिन्स उत्तरी आयोवा के बड़े आदमी सेठ टटल का मुकाबला करने के लिए एक योजना तैयार कर रहे थे।

लेकिन वह उस दिन टटल के प्रतिद्वंद्वी - जॉय वैन ज़ेगेरेन को नोटिस करने में मदद नहीं कर सका। कोलिन्स और उनके सहायकों ने वर्जीनिया टेक के 6-फुट-10 केंद्र पर भी टिप्पणी की:

"हम वास्तव में उस तरह एक बड़े आदमी का उपयोग कर सकते हैं," उन्होंने सोचा।

"कुछ हफ्ते बाद," कोलिन्स याद करते हैं, "यह उस तार से टकराया जो वह उपलब्ध होने जा रहा था, और क्योंकि हमने उसे करीब और व्यक्तिगत रूप से देखा था, हम उस पर सीधे कूद गए।"

अब, डेढ़ साल बाद, वैन ज़ेगेरेन फिर से आगे झुक गया। असहज मुस्कान अब दूर हो गई है। इसकी जगह एक और जीवंत है। उसकी आँखें चमक उठती हैं। विषय अब एनसीएए टूर्नामेंट है।

"यह वास्तव में एक बड़ी बात है," नीदरलैंड में भी, वे कहते हैं। "वे सब वहाँ भी कोष्ठक बनाते हैं।"

वैन ज़ेगेरेन, कई लोगों की तरह, एनसीएए टूर्नामेंट के सपने देखते हैं। वह वर्जीनिया टेक में कभी नहीं मिला। वह अच्छी तरह से जानता है कि उत्तर पश्चिमी कभी भी नहीं रहा है।

यदि यह वर्ष उस टूर्नामेंट बर्थ के बिना समाप्त हो जाता है, तो वैन ज़ेगेरेन आगे बढ़ जाएगा, और इवान्स्टन को यात्रा के एक और पड़ाव के रूप में याद किया जाएगा, मानचित्र पर एक और बिंदु।

लेकिन अगर वैन ज़ेगेरेन और उनके रूममेट एलेक्स ओलाह कोलिन्स ने "दो-सिर वाले राक्षस" के रूप में वर्णित किया है, तो यह उससे कहीं अधिक हो सकता है।