wwwe

wwweसात लंबे वर्षों के बाद, जो मैककेन का नॉर्थवेस्टर्न टर्नअराउंड पूरा हो गया है - इनसाइड एनयू - who win today matchwwweसात लंबे वर्षों के बाद, जो मैककेन का नॉर्थवेस्टर्न टर्नअराउंड पूरा हो गया है - इनसाइड एनयू - who win today matchwwweसात लंबे वर्षों के बाद, जो मैककेन का नॉर्थवेस्टर्न टर्नअराउंड पूरा हो गया है - इनसाइड एनयू - who win today matchwwweसात लंबे वर्षों के बाद, जो मैककेन का नॉर्थवेस्टर्न टर्नअराउंड पूरा हो गया है - इनसाइड एनयू - who win today matchwwweसात लंबे वर्षों के बाद, जो मैककेन का नॉर्थवेस्टर्न टर्नअराउंड पूरा हो गया है - इनसाइड एनयू - who win today match

के तहत दायर:

सात लंबे वर्षों के बाद, जो मैककेन का नॉर्थवेस्टर्न टर्नअराउंड पूरा हो गया है

नया,टिप्पणियाँ

महान मुख्य कोच भयानक स्थिति में एक कार्यक्रम को संभालने के लिए नॉर्थवेस्टर्न आए थे। सात लंबे वर्षों के बाद, आखिरकार एनसीएए टूर्नामेंट में वाइल्डकैट्स वापस आ गए। और वह नहीं हुआ है।

माइक डिनोवो-यूएसए टुडे स्पोर्ट्स

मार्च में सोमवार की रात थी , और वेल्श-रयान एरिना सोने के लिए जाने के लिए तैयार था। जिम की बत्तियाँ हमेशा की तरह चमकीली थीं, लेकिन उस रात की चहल-पहल कम हो गई थी। बैंड के सदस्यों ने लंबे समय से अपने उपकरणों को पैक किया था, चीयरलीडर्स एक शटल को पकड़ने के लिए दौड़े, एथलीट वापस परिसर में चले गए, एथलेटिक विभाग के कर्मचारियों ने रात को अलविदा कहा। सन्नाटा गूंज उठा।

एक दूसरे स्तर के लैंडिंग पर एक कोने में हालांकि, जो मैककेन मौके पर खड़ा था। जल्द ही, वह मार्च के मध्य की ठंडी हवा में, इवान्स्टन की हवा में और शाम के 7 बजे सूर्यास्त की फुसफुसाते हुए बाहर निकलेगा। लेकिन वह बिल्कुल तैयार नहीं था। उसने बैंगनी-छंटे हुए कोर्ट, लकड़ी के ब्लीचर्स को देखा, और वह हिल नहीं सकता था।

ऊपर, चमकदार केंद्र-त्रिशंकु वीडियो बोर्ड से, जो अखाड़े के बारे में बाकी सब कुछ का खंडन करता है, मैककेन का अपना चेहरा उसे वापस देखता है। "चलो नृत्य," यह घोषणा की। उसने इसे देखा, फिर अखाड़े के बाहर, फिर अपने आस-पास अपने परिवार के सदस्यों को देखा जो उसके पास रुके थे। वह नाचने के लिए बिल्कुल तैयार नहीं था। वह जिस पल के बारे में सोच सकता था, वह उस पल का स्वाद ले रहा था।

उसने सब कुछ चखा। वह वहाँ खड़ा था, अदालत और उस इमारत को देख रहा था जो पिछले सात वर्षों में इतने समर्पण, इतने काम के लिए मंच रहा था। यह एक असली पल था; एक असली दृश्य।

एक घंटे से भी कम समय पहले, मैककेन नर्वस एनर्जी से भरे कमरे में बैठे थे। वह उस पल के लिए उत्सुकता से इंतजार कर रहा था जो जिम में, अपने कार्यालय में, भर्ती के निशान पर लंबे समय तक मान्य होगा।

आखिरकार,वो पल आ गया था . और फिर चला गया था। लेकिन मैककाउन इसे फीका नहीं पड़ने दे सका। 17 साल में पहली बार,नॉर्थवेस्टर्न महिला बास्केटबॉल एनसीएए टूर्नामेंट में जा रही थी . और किसी और से ज्यादा, यह वह था जो जिम्मेदार था।

***

यह 2008 का वसंत था,और उत्तरी वर्जीनिया या वाशिंगटन डीसी में कहीं, जो मैककेन का फोन बज रहा था।

जॉर्ज वाशिंगटन में लंबे समय से प्रमुख महिला बास्केटबॉल कोच एक और उत्कृष्ट सीज़न से बाहर आ रहे थे: 27 और जीत, एक और एनसीएए टूर्नामेंट स्वीट 16 उपस्थिति, एक और सम्मेलन का खिताब। मैककाउन सहज था। उसे हमेशा की तरह उतनी ही सफलता मिल रही थी। उनका अगला सीज़न डीसी में शीर्ष पर 20 वां होगा, और यह सुझाव देने के लिए कुछ भी नहीं था कि कार्यक्रम धीमा हो रहा था।

लेकिन जिस दिन वह फोन आया, सब कुछ बदल गया।

कुछ हफ़्ते पहले, उत्तर पश्चिमी थाजिम फिलिप्स को काम पर रखा विश्वविद्यालय के नए एथलेटिक निदेशक के रूप में। फिलिप्स एक नए दृष्टिकोण और महत्वाकांक्षा के साथ आए, और जब उन्होंने काम संभाला, तो उन्होंने तुरंत महिला बास्केटबॉल को प्राथमिकता दी।

"हमें दो दशक पहले कुछ सफलता मिली थी," फिलिप्स कहते हैं। "और हमने कार्यक्रम को फिर से स्थापित करने का अवसर देखा।"

11 वर्षों के लिए, नॉर्थवेस्टर्न का कार्यक्रम सर्वथा दयनीय था। उस खिंचाव के दौरान, तीन अलग-अलग कोच एक भी जीत का मौसम हासिल करने में विफल रहे थे, और 2000 के बाद से, कोई भी एनयू टीम तीन बिग टेन गेम से अधिक नहीं जीत पाई थी। यहां तक ​​कि कुछ 0-16 सम्मेलन चिह्न भी छिड़के गए थे। फिलिप्स जानते थे कि इसे बदलना होगा।

"हमें महिला बास्केटबॉल में सफलता मिली थी, लेकिन हम कुछ दशकों में बहुत कम सफलता के साथ गए थे। मुझे लगा कि उस कार्यक्रम को वास्तव में किसी ऐसे व्यक्ति की आवश्यकता है जिसके पास कुछ अनुभव और पिछली सफलता हो।"-जिम फिलिप्स मैककेन को काम पर रखने पर

AD के रूप में उनका पहला बड़ा कदम to . थामहिला बास्केटबॉल कोच बेथ कॉम्ब्स को बर्खास्त करें . इसके तुरंत बाद, वह जॉर्ज वॉशिंगटन के एथलेटिक निदेशक के साथ फोन पर मैककेन से बात करने की अनुमति के लिए अनुरोध कर रहे थे।

"मैं वास्तव में एक स्थापित कोच चाहता था," फिलिप्स कहते हैं। "हमें महिला बास्केटबॉल में सफलता मिली थी, लेकिन हम कुछ दशकों में बहुत कम सफलता के साथ गए थे। मुझे लगा कि उस कार्यक्रम को वास्तव में किसी ऐसे व्यक्ति की आवश्यकता है जिसे कुछ अनुभव और पिछली सफलता मिली हो। और वह यकीनन देश के सबसे बेहतरीन कोचों में से एक था। "

और फिर वो फोन आया। सतह पर, मैककेन को इवान्स्टन में भर्ती करना पूरी तरह से अवास्तविक लग रहा था। लेकिन फिलिप्स आश्वस्त था। उन्होंने बिग टेन की अपील की। उन्होंने एक महान स्कूल में एक कार्यक्रम को चालू करने का अवसर दिया।

उन्होंने संभावना जताईसोमवार की तरह पल.

लेकिन जॉर्ज वॉशिंगटन को नॉर्थवेस्टर्न के लिए छोड़ने का मैककेन का अंतिम निर्णय बास्केटबॉल के बारे में नहीं था। वास्तव में, आप किससे बात करते हैं, इस पर निर्भर करता है कि यह बास्केटबॉल के बारे में बिल्कुल भी नहीं था।मैककेन के बेटे, जॉय को आत्मकेंद्रित का पता चला था, और शिकागो ने उन्हें बेहतर आवास की पेशकश की।

इसलिए मैककाउन ने पहले परिवार को रखा। 2008 के जून में, उन्होंने अपनी 509 जीत, 17 एनसीएए टूर्नामेंट में उपस्थिति, और पांच अटलांटिक -10 कोच ऑफ द ईयर पुरस्कारों से इस्तीफा दे दिया। लगातार दो 27-प्लस जीत सीज़न के बाद, यह खबर चौंकाने वाली थी। लेकिन मैककेन ने नॉर्थवेस्टर्न में कुछ ऐसा देखा जो बहुत से लोगों ने नहीं देखा।

"मुझे लगा जैसे क्षमता अविश्वसनीय थी।"

***

नॉर्थवेस्टर्न पुरुषों के बास्केटबॉल कोच क्रिस कॉलिन्स मीडिया से बात करते समय पिछले सीज़न में इवान्स्टन में उनका दूसरा कार्यकाल एक चर्चा का विषय था: "प्रक्रिया।" यह सब निर्माण के बारे में था। यह प्रक्रिया पर भरोसा करने के बारे में था।

सात साल पहले, जो मैककेन एक समान स्थान पर थे। जब वह नॉर्थवेस्टर्न आया, तो मैककाउन कभी नहीं हारा था। दूसरी ओर, नॉर्थवेस्टर्न लगभग हमेशा हार गया था। पिछले सीज़न में, NU ने 16-गेम हारने वाली लकीर को सहन किया था। यह बिग टेन में 5-26 और 1-17 से समाप्त हुआ था।

मैककेन के काम के पहले सीज़न में, उनकी वाइल्डकैट्स 7-23 से आगे हो गईं।

लेकिन वह हमेशा जानता था कि इसमें कुछ समय लगेगा। मैककेन कहते हैं, "मुझे पता था कि बुनियादी ढांचे, नींव के दृष्टिकोण से हमें जो कुछ करना है, उसके दृष्टिकोण से यह बहुत कुछ होगा।" "बस कार्यक्रम का निर्माण, उत्तर पश्चिमी महिला बास्केटबॉल की संस्कृति को बदलना।"

जबकि बास्केटबॉल में हर कोई हमेशा 'सीखना कैसे जीतना' के बारे में बात करना पसंद करता है, शायद मैककेन के लिए सबसे मुश्किल काम यह सीखना था कि कैसेखोना . यह कुछ ऐसा है जिसे कोलिन्स ने अपने दो वर्षों में नॉर्थवेस्टर्न में भी निपटाया है।

"जब आप एक प्रतियोगी होते हैं, तो धैर्य रखना कठिन होता है। क्योंकि जब आप खेलों में जाते हैं, तो आप जीतना चाहते हैं। जब आप किसी लड़ाई में जाते हैं, तो आप हर बार जीतना चाहते हैं। लेकिन यह जानने के लिए धैर्य रखें कि कभी-कभी आप 'बिना जीते बेहतर हो रहे हैं, इसकी अवधारणा करना मुश्किल है।'-क्रिस कॉलिन्स

"ड्यूक से आ रहा है, या जीडब्ल्यू से आ रहा है जैसे मैंने किया, आप जीतने के लिए इतने अभ्यस्त हैं," मैककेन कहते हैं। "आपको विकास प्रक्रिया, बढ़ती पीड़ा से गुजरना होगा।"

कॉलिन्स कहते हैं, "जब आप एक प्रतियोगी होते हैं, तो धैर्य रखना कठिन होता है। क्योंकि जब आप खेलों में जाते हैं, तो आप जीतना चाहते हैं। जब आप किसी लड़ाई में जाते हैं, तो आप हर बार जीतना चाहते हैं। लेकिन जानने के लिए धैर्य रखना चाहिए। कि कभी-कभी आप जीत के बिना बेहतर हो रहे हैं, इसकी अवधारणा करना कठिन है।"

शायद एक चीज जिसने मैककेन को अवधारणा की अनुमति दी, वह थी फिलिप्स का रवैया। जब बाद वाले ने पूर्व को काम पर रखा, तो उसे यकीन था कि वह किसी भी चीज़ पर समय सारिणी नहीं रखेगा। उन्हें यकीन था कि वे ठोस उम्मीदें नहीं रखेंगे। फिलिप्स एक प्रतिस्पर्धी लड़का भी है, लेकिन वह भी समझता था कि इसमें समय लगेगा।

"मैं सिर्फ यह जानना चाहता था कि हम नॉर्थवेस्टर्न में सही तरह के बच्चों की भर्ती कर रहे हैं," फिलिप्स कहते हैं। "यदि आपके पास किसी प्रकार की पूर्व निर्धारित समयरेखा है कि इसे कितना समय लेना चाहिए, तो आप कोच को नुकसान पहुंचाते हैं। एक विकास होता है, और आप जानना चाहते हैं कि हर साल, हम बेहतर हो रहे हैं। और मुझे लगता है कि ठीक यही हम हैं ' जो के आने के बाद से मिल गया है।"

ऐसा नहीं है कि मैककाउन के कार्यक्रम में हालांकि उतार-चढ़ाव नहीं आया है। इवान्स्टन में अपने दूसरे और तीसरे वर्ष में, उन्होंने वाइल्डकैट्स को 18- और 19-जीत सीज़न और दो सीधे एनआईटी बर्थ का नेतृत्व किया। लेकिन बाद के दो साल निराशा, रिकॉर्ड खोने और बिग टेन के करीब-करीब खत्म होने वाले थे। मैककाउन अब भी स्वीकार करते हैं कि उन्होंने इस प्रक्रिया के लंबे समय तक चलने का अनुमान नहीं लगाया था।

लेकिन फिलिप्स इस बात पर जोर देते हैं कि रास्ते में आने वाले धक्कों ने मैककेन की उपलब्धियों को और भी खास बना दिया है। "उन्होंने शॉर्टकट नहीं लिए हैं," फिलिप्स कहते हैं। "वह जूनियर कॉलेज के बच्चों का एक समूह नहीं लाया है। उसने इसे सही तरीके से किया है। वह महान बच्चों, महान नॉर्थवेस्टर्न छात्र-एथलीटों में लाया है। उसने एक जिम्मेदार दृष्टिकोण लिया है, और यह काम किया है।"

मैककेन और कॉलिन्स के लिए, दोनों ने एक अनूठा रिश्ता विकसित किया है। उनके कार्यालय एक-दूसरे के बिल्कुल सामने हैं, और दैनिक अभिवादन अक्सर 30 मिनट की कॉफी टेबल बातचीत में बदल जाते हैं - बास्केटबॉल के बारे में, परिवार के बारे में, जीवन के बारे में। कोलिन्स मैककेन को एक संरक्षक के रूप में संदर्भित करता है।

वह उनके द्वारा साझा किए गए एक विशेष बंधन का भी वर्णन करता है। "जब आप विशेष रूप से एक मुख्य कोच होते हैं, तो यह कई बार अकेला हो सकता है," कोलिन्स कहते हैं। "सहायक कोच पूरी तरह से समझ नहीं पाते हैं कि एक मुख्य कोच क्या करता है। लेकिन अन्य मुख्य कोच करते हैं। इसलिए जब आपके पास उन लोगों के साथ संबंध बनाने का मौका होता है जो आप से गुजर रहे हैं, [यह महत्वपूर्ण है]।"

कोलिन्स यह भी देखता है कि मैककेन ने अपने कार्यक्रम के लिए एक मॉडल के रूप में क्या किया है। 2013 में कोलिन्स ने जो प्रोजेक्ट लिया था, वह 2008 में शुरू हुए मैककेन के समान था।

"आपके पास एक दृष्टि होनी चाहिए।-जो मैककेन

"उसके लिए, यह साल छह, साल सात है, वे अब कोने को चालू करना शुरू कर रहे हैं," कोलिन्स कहते हैं। "वे वहीं हैं जहां हम पहुंचने की कोशिश कर रहे हैं। इसलिए उन्हें निर्माण के बारे में मेरे लिए बहुत सारी अंतर्दृष्टि मिली है, और इसमें कितना धैर्य है, और उस प्रकृति की चीजों को कैसे विकसित किया जाए। इसलिए मैं वास्तव में सीखने में सक्षम हूं उससे बहुत कुछ।"

मैककेन जो करने में सक्षम रहा है, उसे संक्षेप में शब्दों में बयां करना आसान नहीं है। संख्याएँ - 7-23 से 23-8 तक और गिनती - निश्चित रूप से पूरी कहानी नहीं बताती हैं। लेकिन शायद इसे बताने का सबसे अच्छा तरीका मैककाउन के दर्शन के माध्यम से है। उन्होंने एक रोडमैप तैयार किया और उस पर अड़े रहे।

"आपके पास एक दृष्टि होनी चाहिए," मैककेन कहते हैं। "हमारे सीनियर्स यहां एक ऐसे कार्यक्रम में आए जो बहुत अच्छा नहीं था, और उन्होंने सिर्फ उन चीजों को खरीदा जो हमें लगा कि नॉर्थवेस्टर्न को पेश करना है। चाहे वह महान स्कूल हो, या शिकागो, या हमारे कोचिंग स्टाफ, या क्षमता। .. वे चीजें थीं जिन पर हमने ध्यान केंद्रित किया था, और हम इसे सही तरीके से करना चाहते थे, सर्वश्रेष्ठ छात्र-एथलीटों को लाने का प्रयास करें। और आप जानते हैं, यह काम कर गया है। "

***

एन-क्लब के अंदर का माहौल वेल्श-रयान अखाड़े की दूसरी मंजिल पर उत्सव था। नॉर्थवेस्टर्न महिला बास्केटबॉल खिलाड़ी, उनके परिवार, कोच और कार्यक्रम में शामिल कोई भी व्यक्ति, जिसमें फिलिप्स और नॉर्थवेस्टर्न राष्ट्रपति मॉर्टन शापिरो शामिल हैं, एक ऐतिहासिक रात का जश्न मनाने के लिए एकत्र हुए थे। पूरी तरह से चौंकाने वाली बात को छोड़कर, एक घंटे से भी कम समय में, वाइल्डकैट्स ने ईएसपीएन पर अपना नाम सुना होगा, और 1997 के बाद से कार्यक्रम के पहले एनसीएए टूर्नामेंट में भाग लेंगे।

बैंड भी उपस्थित था, और लड़ाई गीत बजाया। फुल यूनिफॉर्म में चीयरलीडर्स आपस में भिड़ गईं। बैंगनी हर जगह था। और मुस्कान भी थी। उस कमरे में एक भी व्यक्ति नहीं था जो मुस्कुरा नहीं रहा था। नहीं करना असंभव था।

एक और चीज जो सर्वव्यापी थी वह थी अभिमान। उन सभी खुश चेहरों ने भी गर्व प्रकट किया। और वे कैसे नहीं कर सकते थे? उनमें से कई इतिहास को जानते थे। वे काले वर्षों के बारे में, हारने के, संघर्षों के बारे में जानते थे। वे यह भी जानते थे कि इस साल की टीम ने कुछ ही महीनों में कितना कुछ झेला है, और इस तरह की रात को संभव बनाने के लिए उन्होंने कितना प्रयास किया है।

लगभग 5:45 बजे, फिलिप्स को अपना कान देने के लिए कमरा चुप हो गया, जिसने माइक्रोफोन पकड़ लिया था। मिनट पहले, मैककेन ने अपने तीन कप्तानों के साथ बात की थी, और उन सभी के पास कहने के लिए अच्छी बातें थीं। तालियाँ बजती थीं। लेकिन जब फिलिप्स का मंच था, तो कुछ अलग था।

आज की दुनिया में, फिलिप्स जैसी कई सार्वजनिक हस्तियां राजनीतिक रूप से इतनी स्पष्ट रूप से सही हो गई हैं कि यह कभी-कभी रोबोटिक भी हो सकती हैं। पैट फिट्जगेराल्ड भी ऐसा ही है। कैमरे के सामने आप जिस फिट्जगेराल्ड को देखते हैं, वह पैट फिट्जगेराल्ड के दोस्त, या पैट फिट्जगेराल्ड के सहयोगी से बिल्कुल अलग व्यक्ति है। फिलिप्स भी अक्सर कंपनी लाइन कहने से संबंधित होता है।

लेकिन सोमवार की रात फिलिप्स पल-पल मोहित हो गया। उनके पास कहने के लिए धन्यवाद की सूची थी, लेकिन उन्होंने सिर्फ नाम नहीं बताया। उनकी ईमानदारी काबिले तारीफ थी। उन्होंने उत्साह के साथ, सच्ची प्रशंसा के साथ बात की। "मैं आपको बता रहा हूँ," उसने अपने सामने युवतियों की ओर देखते हुए कहा। "मैं आप पर विस्मय में हूँ।" वह गर्व और खुशी से दूर हो गया था।

स्थानीय समयानुसार शाम 6 बजे के बाद लगभग 15 मिनट के लिए, मुस्कान और खुशी तनाव और चिंता में बदल गई। खिलाड़ियों के लिए यह इंतजार काफी कठिन था। पहले क्षेत्र का अनावरण होने और ईएसपीएन के वाणिज्यिक होने के बाद, कुछ घूमने के लिए उठे।

परन्तु फिरपल आ गया.

यह वह क्षण था जिसका कमरे में सभी लोग इंतजार कर रहे थे। कुछ, जैसे वरिष्ठ एलेक्स कोहेन और कार्ली रोजर, दूसरों की तुलना में अधिक समय से प्रतीक्षा कर रहे थे। लेकिन एक आदमी, मैककेन, किसी के रूप में लंबे समय से इंतजार कर रहा था।

जब वह अपनी सीट से उठे और अपनी दोनों मुट्ठियों को जकड़ लिया, और बाद में जब वे वहां खड़े होकर एक खाली वेल्श-रयान का सर्वेक्षण कर रहे थे, तो यह उस लंबी प्रक्रिया की परिणति थी। कार्यक्रम में, फिलिप्स में, विश्वविद्यालय में, अपने खिलाड़ियों में दिखाए गए विश्वास के लिए यह उनका इनाम था।

यदि यह पहले से ही स्पष्ट नहीं था, तो उत्तर पश्चिमी महिला बास्केटबॉल आ गई है। एक लंबी यात्रा के बाद जिसमें कभी-कभार चक्कर भी शामिल है, यह वांछित गंतव्य तक पहुंच गया है।

लेकिन मैककाउन नहीं किया गया है। वह अभी भी निर्माण कर रहा है। दिन के चयन से पहले सोमवार को, वह एक भर्ती यात्रा के लिए सड़क पर आ गया। तो शायद एनसीएए टूर्नामेंट बोली परिणति नहीं है। शायद अभी तो शुरुआत है।

फिलिप्स कहते हैं, "जितना अच्छा मुझे लगता है कि हम अभी कहां हैं, वहां एक बेहतर गंतव्य है, मुझे लगता है कि हम उनके नेतृत्व में जा सकते हैं और कार्यक्रम में हमारे पास महान युवा महिलाएं हैं।"